Raghav Caste : राघव किस जाति में आते हैं?

राघव जिन्हें हम बडगुर्जर भी कहते हैं यह भारत की सबसे प्राचीन सूर्यवंशी क्षत्रिय जातियों में से एक है, राघव राजपूतों को रघुवंशी भी कहा जाता है क्योंकि राघव भगवान श्री राम के बेटे लव के वंशज हैं।

राघव राजपूतों को मुस्लिम आक्रांताओं का कट्टर दुश्मन माना जाता था, इन्होंने कभी किसी शासक के सामने आत्मसमर्पण नहीं किया और हमेशा युद्ध के मैदान में क्षत्रिय धर्म का पालन किया विजय या वीरगति।

राघव(बडगुर्जर) राजपूत वंश की 8 शाखाएं :

  1. राजौरा बडगूजर (राजौर गढ़)
  2. सिकरवार
  3. खंडारा
  4. मुंढाड
  5. पोकरणा
  6. रायजादा
  7. कनौजिया बडगूजर
  8. मुंजबाल

राघव राजपूत वंश कहां से शुरू हुआ?

राघव भगवान श्री राम के जुड़वां बेटों में से एक लव के वंशज हैं, राघव (बडगुर्जर) नाम लव के पुत्र बडउज्जवल के नाम पर शुरू हुआ (बडगुर्जर को बडउज्जवल का विकृत उच्चारण माना जाता है), यही कारण है कि राघव (बडगुर्जर) को रघुवंशी भी कहा जाता है क्योंकि वह रघुकुल के हैं जिसमें भगवान श्री राम भी थे।

राघव राजपूतों की आबादी किस क्षेत्र में है?

राघव राजपूतों की आबादी विशेष रूप से उत्तर भारत और मध्य भारत में फैली हुई पाई जाती है खासतौर पर उत्तर पूर्वी राजस्थान, पश्चिम उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और हरियाणा के कुछ हिस्सों में।

Raghav Population in Bulandshahr

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले में राघव राजपूत संख्या के मामले में जिले का सबसे बड़ा क्षत्रिय वंश है राघव राजपूतों के इस जिले में 150 से अधिक गांव है.

FAQ

  1. राघव किस जाति में आते हैं?

    राघव राजपूत जाति में आते हैं और यह राघव भारत की सबसे प्राचीन क्षत्रिय उपजातियों में से एक है।

  2. क्या राघव जाट होते हैं?

    नहीं, राघव राजपूत होते हैं और कहीं ऐसा देखा भी नहीं गया कि राघव किसी और जाति में पाए गए हो।

  3. क्या राघव (बडगुर्जर) गुज्जर जाति में आते हैं?

    नहीं, राघव (बडगुर्जर) का गुज्जर जाति से कोई लेना देना नहीं है राघव राजपूत वंश शुद्ध छत्रिय वंश है जबकि गुज्जर जाति एक घुमंतू जाति है।

  4. राघव राजपूतों की आबादी किस राज्य में पाई जाती है?

    राघव राजपूतों की आबादी उत्तर पूर्वी राजस्थान, पश्चिम उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और हरियाणा के कुछ हिस्सों में पाई जाती है।

यह जानकारी हमने विभिन्न स्रोतों से इकट्ठे की है और हमने पुख्ता जानकारी आप तक पहुंचाने की पूरी कोशिश की है अगर आप कोई हमें सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके सुझाव दे सकते हैं और अगर आपको हमारी जानकारी पसंद आई हो तो इस जानकारी को आगे शेयर करना बिल्कुल भी ना भूले

10 thoughts on “Raghav Caste : राघव किस जाति में आते हैं?”

  1. Jai Rajputana!
    Raghav Badgujar Sooryavanshi Kshatriya Rajvansh hai. Hamare Aradhya dev Shri Ram Chandra Ji ke putra Lava se hamara vansh ki utpatti hui hai.

    Reply

Leave a Comment