Paswan Caste : पासवान किस जाति में आते हैं?

पासवान, जिन्हें दुसाध के नाम से भी जाना जाता है, पासवान पूर्वी भारत में एक दलित समुदाय हैं। पासवान समुदाय की आबादी मुख्य रूप से बिहार, उत्तर प्रदेश और झारखंड राज्यों में पाई जाती है.

पासवान समुदाय आरक्षण प्रणाली के अंतर्गत अनुसूचित जाति में आता है. आज के समय में पासवान समुदाय अनुसूचित जातियों में सबसे विकसित समुदायों में से एक है. यह समुदाय हर क्षेत्र में अपना योगदान दे रहा है चाहे वह राजनीति हो, समाज सेवा हो, इंजीनियरिंग हो, चिकित्सा हो या प्रशासनिक कोई सेवा हो. हर क्षेत्र में पासवान समाज अपना योगदान दे रहा है

पासवान जाति की उत्पत्ति कहां से हुई?

पासवान जाति की उत्पत्ति पर तीन विचारधारा है पहली विचारधारा पासवान मेवाड़ के गहलोत क्षत्रिय राजपूत वंश से है मुगलों से लड़ाई के दौरान उनका विस्थापन हुआ और विस्थापन के बाद, उन्होंने अपनी जाति और सामाजिक स्थिति खो दी. जबकि दूसरी विचारधारा यह है कि पासवान राहु से उत्पन्न हुए हैं, जबकि तीसरी विचारधारा यह है कि कुछ लोग दुशासन, कौरव राजकुमार से अपनी उत्पत्ति का दावा करते हैं.

पासवान किस कैटेगरी में आते हैं?

आरक्षण प्रणाली के अंतर्गत पासवान अनुसूचित जनजाति/अनुसूचित जाति कैटेगरी में आते हैं.

पासवान की आबादी किस क्षेत्र में है?

पासवान की आबादी विशेष रूप से बिहार, उत्तर प्रदेश, और झारखंड राज्य में फैली हुई पाई जाती है.

FAQ

पासवान नाम का हिंदी में अर्थ क्या है?

पासवान एक उर्दू शब्द है जिसका हिंदी में अर्थ होता है – अंगरक्षक या “जो बचाव करता है”.

पासवान समुदाय किस जाति में आता है?

पासवान पूर्वी भारत में एक दलित समुदाय हैं, पासवान समुदाय आरक्षण प्रणाली के अंतर्गत अनुसूचित जाति में आता है.

पासवान समुदाय की उत्पत्ति कहां से हुई?

पासवान जाति की उत्पत्ति पर तीन विचारधारा है- पहली विचारधारा पासवान मेवाड़ के गहलोत क्षत्रिय राजपूत वंश से है, जबकि दूसरी विचारधारा यह है कि पासवान राहु से उत्पन्न हुए हैं, जबकि तीसरी विचारधारा यह है कि कुछ लोग दुशासन, कौरव राजकुमार से अपनी उत्पत्ति का दावा करते हैं.

क्या पासवान राजपूत होते हैं?

पासवान समुदाय के कुछ लोगों की यह विचारधारा है कि पासवान मेवाड़ के गहलोत क्षत्रिय राजपूत वंश से है, मुगलों से लड़ाई के दौरान उनका विस्थापन हुआ और विस्थापन के बाद, उन्होंने अपनी जाति और सामाजिक स्थिति खो दी.

यह जानकारी हमने विभिन्न स्रोतों से इकट्ठे की है और हमने पुख्ता जानकारी आप तक पहुंचाने की पूरी कोशिश की है अगर आप कोई हमें सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके सुझाव दे सकते हैं और अगर आपको हमारी जानकारी पसंद आई हो तो इस जानकारी को आगे शेयर करना बिल्कुल भी ना भूले।

Leave a Comment